Examine This Report on हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें

Wiki Article



हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

जापानी वैज्ञानिकों ने पाया है कि चलने से वृद्ध रोगियों की याददाश्त में सुधार करने में मदद मिल सकती है। शारीरिक व्यायाम हिप्पोकैम्पस (एक जटिल तंत्रिका संरचना) के आकार को बढ़ाने में मदद करता है, जबकि एक गतिहीन जीवन शैली हिप्पोकैम्पस को कम करती है, जिससे याददाश्त कमजोर हो जाती है। तो अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए हर दिन पैदल चलें। 

वॉकिंग से शुगर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। इसके साथ साथ आप को अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाएं. कुछ दिनों में आप छोटी सैर का लुत्फ उठा सकते हैं और दूसरों को पैदल चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

रोजाना पैदल चलने के भी कई सारे स्वास्थ्य फायदे होते हैं जिनके बारे में आपको यहां पर पूरी जानकारी दी जा रही है। इन टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़िए और स्वस्थ बने रहिए।

ग्रहों की नकारात्मक स्थितियां घरेलू सामंजस्य को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए आज बहुत संभल कर बातचीत करें. आप यदि किसी रोग के लिए दवाएं लेते हैं तो इस्तेमाल करने के हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें पहले उसकी एक्सपायरी डेट अवश्य ही चेक कर लें.

वॉकिंग न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। यह दिमाग को तेज करने में सहायक है और याद करने की क्षमता के कार्यों में सुधार करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाती है, इस प्रकार आपको अधिक सतर्क होने में मदद मिलती है। वॉकिंग के द्वारा बुढापे में दिमागी यादाश को भी ठीक किया जा सकता है।

इससे मोटापे के खतरे को भी दूर किया जा सकता है और हमेशा अपने वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. वजन घटाने के लिए सबसे आसान व्यायामों में से एक है पैदल चलना.

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड्स से दूरी बनाएं.

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

शोध में भी पैदल चलने को बताया गया सेहत के लिए फायदेमंद

जो लोग डेस्क जॉब या पूरा दिन बैठकर काम करते हैं। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर व ऑफिस की लिफ्ट का प्रयोग न करें।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

Report this wiki page